एक वर्ष कार्यकाल पूरा होने पर पालिका अध्यक्ष गफ्फु मेमन ने गिनाई उपलब्धियां

एक वर्ष कार्यकाल पूरा होने पर पालिका अध्यक्ष गफ्फु मेमन ने गिनाई उपलब्धियां

एक वर्ष कार्यकाल पूरा होने पर पालिका अध्यक्ष गफ्फु मेमन ने गिनाई उपलब्धियां

कोरोना काल और बजट के अभाव में प्रभावित हुए विकास कार्य - मेमन


गरियाबंद - नगर का विकास मेरी पहली प्राथमिकता रही है और इसके अनुरूप ही योजनाबध्द तरीके से कार्य करते हुए मैंने और पूरे पालिका की टीम ने अपना एक साल का कार्यकाल पूरा किया है। गरियाबंद नगर स्वच्छ, सुंदर और सुव्यस्थित नगर के रूप में अपनी पहचान स्थापित करें इस लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे है। बिते एक साल में हमने इस दिशा में कई कार्य पूर्ण भी किए है। आने वाले समय में नगर के चमुमुखी विकास की रूपरेखा हमने तय कर ली है। उक्त बाते नगर पालिका अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल का एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन ने पत्रकारो से चर्चा करते हुए कही। उन्होने विश्वास दिलाया कि आगामी चार साल तक वे और पूरी पालिका की टीम गरियाबंद के विकास के लिए पूरी ईमानदारी और मेहतन के साथ करेंगे। इस अवसर पर उनके साथ नगर पालिका उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सोनटेके भी मौजुद थे। ज्ञात हो कि गतवर्ष 06 जनवरी को द्वय नपा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए थे। बुधवार को उनको एक साल पूरा हो गया। 



पत्रकारो से चर्चा में एक साल की उपलब्धि बताते हुए नपा अध्यक्ष मेमन ने कहा कि कोरोना काल के बाद भी नगर के विकास के लिए हमने पूरा प्रयास किया। हालाकि कोरोना संक्रमण तथा बजट के अभाव में कई बड़े कार्य प्रभावित हुए परंतु कोरोना काल में भी हमने लोगो की सेवा करने के साथ नगर के विकास में भी शत प्रतिशत ध्यान दिया। पालिका अध्यक्ष ने बताया कि एक साल के दरमियान नगर के दो प्रमुख तालाब छिंद तालाब और महरीन तालाब में सफाई और सौदर्यीकरण पर विशेष ध्यान दिया गया है। जहां महरीन तालाब की स्थिति काफी बेहतर हो चुकी है। इसके अलावा नगर में सफाई व्यवस्था सुधारी गई। अंधेरेयुक्त गलियो सहित सभी चैक चैराहो और सड़को पर लाइट की व्यवस्था की गई। इसके अलावा सभी वार्डो में पेयजल आपूर्ति और नाली निकासी का भी प्रबंध किया गया। उन्होने बताया कि आगामी साल में सर्वसुविधायुक्त गार्डन, धूलमुक्त गरियाबंद, पर्याप्त पेजयज आपूर्ति, बेहतर पार्किंग व्यवस्था, सुव्यवस्थित बाजार सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी प्रस्तावति है। पत्रकारवार्ता में सभापति आसिफ मेमन, वंश गोपाल सिन्हा, सांसद प्रतिनिधि प्रहलाद ठाकुर भी मौजुद थे।


एक साल में 4 करोड़ 64 लाख के निमार्ण कार्य, 125 को मिला पीएम आवास


नगर अध्यक्ष ने बताया कि एक साल के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 3 करोड़ रूपए की लागत से 125 हितग्राहियो आवास निर्माण कर सौंपा गया। इसके अलावा गौरवपथ निर्माण कार्य में 28 लाख, महरीन डबरी सौदर्यीकरण कार्य में 6.50 लाख, नगर के विभिन्न वार्डो में सीसी सड़क व नाली निर्माण में 65 लाख, गांधी मैदान मंे मंगल भवन में अतिरिक्त निर्माण कार्य 14 लाख, अध्यक्ष एवं पार्षद निधि से विकास कार्या में 42 लाख, कांजी हाउस निर्माण 3 लाख, प्रतिक्षा बस स्टैण्ड निर्माण कार्य 2.50 लाख, शहरी विद्यृतीकरण कार्य लागत 3 लाख रूपए सहित कई कार्य किए गए। कोरोना काल के दौरान 20 हजार मास्क वितरण, राशनकार्ड विहिन लोगो एवं बाहरी फसे मजदुरो को निशुल्क राशन सामाग्री वितरण के कार्य किए गए।


हितग्राही मूलक योजना में 782 से अधिक लाभांवित


एक साल के दौरान हितग्राही मूलक योजना अंतर्गत 76 हितग्राहियो को एपीएल कार्ड, 235 हितग्राहियो को बीपीएल कार्ड, 28 लोगो को जन्म प्रमाण पत्र, 49 व्यक्तियो के मृत्यु प्रमाण, 15 जोड़े को विवाह प्रमाण पत्र, 12 मृतक परिवारो को श्रध्दांजली योजना अंतर्गत 24 हजार रूपए भुगतान, 36 व्यापारियो को व्यापार अनुज्ञा, 35 लोगो को दुकान स्थापना गुमास्ता प्रमाण पत्र, 58 व्यक्ति को नामांतरण अनुमति, 12 लोगो भवन अनुज्ञा तथा 193 लोगो को विद्यृत अनापत्ति प्रमाण पत्र दिए गए। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृध्दा पेंशन योजना मेें 5 वृध्दो (प्रत्येक) को 350 रूपए प्रतिमाह, विकलांग पेशन योजन में एक व्यक्ति को 500 रूपए प्रतिमाह, विधवा पेंशन में 7 महिलाओ (प्रत्येक) को 350 रूपए प्रतिमाह, सीएम पेंशन योजना में 20 लोगो (प्रत्येक) को 350 रूपए प्रतिमाह, राष्ट्रीय परिवार सहायता में 2 व्यक्ति में 20 हजार प्रति व्यक्ति प्रदान किए गए।