खरीफ फसलों को भारी नुक़सान,

खरीफ फसलों को भारी नुक़सान,

खरीफ फसलों को भारी नुक़सान,

किसानों के लिए मुसीबत से कम नहीं है यह बारिश


रिपोर्ट: तेजराम निर्मलकर मड़ेली


*छुरा- मड़ेली/* गरियाबंद जिले के छुरा क्षेत्र में पिछले 2-3 दिनों से हो रही लगातार बारिश से जहां मौसम में गुलाबी ठंडक ने दस्तक दी है और मड़ेली छुरा समेत आसपास के इलाकों में रहने वालों ने राहत महसूस की है, वहीं इस बारिश से किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती हैं. बारिश के चलते धान की फसल को काफी नुकसान होता दिख रहा है. 

      बता दें कि पिछले दो-तीन  दिनों से गरियाबंद जिला में लगातार बारिश हो रही है. बारिश के चलते तापमान में कापी गिरावट दर्ज की गई है. लेकिन वहीं गरियाबंद जिले के कई स्थानों से खेतों में खड़ी फसल को इस बारिश से भारी नुकसान होगा।

  छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में खरीफ सीजन की फसल या तो कट रही है या फिर कटाई के लिए तैयार खड़ी है. कटाई के दौरान मौसम खराब होने से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.। इस बारिश से किसानों को 20 से 25 फीसदी नुकसान होने की आशंका है. अगर यही मौसम अगले 2-3 दिन और रहा तो यह नुकसान बढ़ सकता है।

 गरियाबंद जिला के छुरा क्षेत्र के गांवों में पिछले दो-तीन दिनों से बारिश हो रही है।, यहां धान की पूरी फ़सल लगभग पक गई है, और कटाई का काम भी शुरू हो गया है, बारिश और तेज हवाओं के कारण खड़ी फसल खेतों में गिर गई और जो फ़सल कटी रखीं थीं उसमें पानी भर गया, इसमें अंकुर आने लगें हैं। बारिश के कारण कटाई का काम रुक गया है। अगर मौसम ऐसा ही रहा तो यह नुकसान और भी बढ़ सकता है।