जल जीवन रथ को सिहावा विधायक व कलेक्टर हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

जल जीवन रथ को सिहावा विधायक व कलेक्टर हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

सिहावा विधानसभा क्षेत्र में आठ करोड़ रूपए व धमतरी में 74 लाख रूपए के कार्यों का हुआ भूमिपूजन

जल जीवन रथ को सिहावा विधायक व कलेक्टर हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना


रिपोर्टर-धनेश्वर बंटी सिन्हा

धमतरी-मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज प्रदेश भर में जल जीवन मिशन के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के विभिन्न निर्माण कार्यों का वर्चुअल भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया। साथ ही उन्होंने जिले में भी उक्त मिशन के तहत 31 योजनाओं में सोलर आधारित लघु नल-जल प्रदाय योजना के कुल आठ करोड़ 76 लाख छह हजार रूपए की लागत के विकास कार्यों का वर्चुअल भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया, जिसमें सिहावा विधानसभा क्षेत्रांतर्गत आठ करोड़ एक लाख 42 हजार रूपए तथा धमतरी विधानसभा क्षेत्र में 74 लाख 64 हजार रूपए के निर्माण कार्य सम्मिलित हैं। भूमिपूजन कार्यक्रम के उपरांत सिहावा विधायक डाॅ. लक्ष्मी ध्रुव और कलेक्टर पी.एस. एल्मा सहित महापौर विजय देवांगन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांति सोनवानी, उपाध्यक्ष नीशु चंद्राकर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने जलजीवन मिशन रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

इस संबंध में सिहावा विधायक डाॅ. ध्रुव ने धमतरी जिले को बड़ी सौगात के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व की प्रदेश सरकार के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने बताया कि उक्त योजना के तहत रेट्रोफिटिंग योजना के 262, सिंगल विलेज योजना के 241, सोलर आधारित 33 कामों का कार्य आदेश सहित मल्टी विलेज योजना 340 गांवों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि सिहावा विधानसभा क्षेत्र के मगरलोड ब्लाॅक में चारभाठा, गोबरा, पठार, घोटियादादर, बासीखाई, गिरहोलाडीह, मोतिमपुर, आमाचानी, नारधा, लुगे, कमईपुर, अंजोरा, बेलरदोना, आलेखुंटा, दुधवारा सहित नगरी ब्लाॅक के गढ़डोंगरी रै., गढ़डोंगरी माल, लटियारा, भुमका, मारदापोटी, कुम्हड़ा, बगरूमनाला, गट्टासिल्ली, गोविंदपुर, झुंझराकसा, पाइकभाठा, देवपुर, बनियाडीह के लिए 801.42 लाख रूपए की स्वीकृति घर-घर नल-जल पहुंचाने के लिए प्रदाय किया है। सिहावा विधायक ने बताया कि इससे सिहावा क्षेत्र में निश्चित तौर पर पेयजल की समस्या दूर होगी तथा ग्रामीणों को स्वच्छ जल मिलेगा, साथ ही उनके समय एवं श्रम की भी बचत होगी।

कलेक्टर ने बैठक लेकर की जलजीवन मिशन की समीक्षाः- आज आयोजित समय-सीमा की बैठक के उपरांत कलेक्टर  पी.एस. एल्मा ने जलजीवन मिशन की बैठक लेकर प्रस्तावित कार्ययोजना की समीक्षा की। लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता श

सोनकुसरे ने बैठक में बताया कि मिशन के तहत कुल 174 योजना स्वीकृत हैं जिनमें रेट्रोफिटिंग के 87, सिंगल विलेज योजना के छह, सोलर आधारित योजना के 80 और ईओआई की एक योजना स्वीकृत हैं इसमें से 143 का टेंडर क्लेरेंस हो चुका है। प्राप्त निविदाओं में से 60 कार्यादेश जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने यह भी बताया कि रेट्रोफिटिंग योजना के 87 में से 75 के टेंडर जारी हो चुके हैं। कलेक्टर ने जलजीवन मिशन के तहत स्वीकृत कार्यों की प्रत्येक सप्ताह समीक्षा करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत की सी.ई.ओ. श्रीमती प्रियंका महोबिया सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।