ठंड से कांपा उत्तर भारत और छत्तीसगढ़

ठंड से कांपा उत्तर भारत और छत्तीसगढ़

ठंड से कांपा उत्तर भारत और छत्तीसगढ़


ब्यूरो- श्रीनगर में डल झील का पानी बर्फ बन गया। पर्यटकों का कहना है कि उनके लिए यह यादगार नजारा है।

जम्मू-कश्मीर से लेकर माउंट आबू तक कड़ाके की ठंड पड़ रही है। श्रीनगर में डल झील जम गई। वहां के लोगों का कहना है कि लंबे समय बाद ऐसा हुआ है। इधर, दिल्ली में शनिवार को सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। तापमान 3.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।


बांदीपोरा में 2 गाड़ियां बर्फ में फंसी, यात्री सुरक्षित निकाले गए

जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में इतनी बर्फ जम गई है कि गाड़ियां तक ढक जा रही हैं। राजदान टॉप पर बांदीपोरा से गुरेज के रास्ते में शुक्रवार को दो गाड़ियां फंस गईं। सभी यात्रियों को बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन ने सुरक्षित निकाल लिया। शनिवार को वाहनों को भी निकालकर सुरक्षित जगह पहुंचा दिया गया।


जम्मू-कश्मीर के राजदान टॉप पर बर्फ में फंसी गाड़ी।

जम्मू-कश्मीर के राजदान टॉप पर बर्फ में फंसी गाड़ी।

बर्फ में फंसी गाड़ियों को क्रेन से निकाला गया। - वहीं पंजाब के अमृतसर में ठंड ने दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां पारा 0.4 डिग्री पर पहुंच गया है। जालंधर में तापमान 1.6 डिग्री रहा। बर्फीली हवाओं ने बिहार की राजधानी पटना में भी कोल्ड डे जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। यहां एक दिन में पारा 4 डिग्री तक गिर गया।



राजस्थान में शीतलहर के साथ सर्दी का सितम जारी है। 24 घंटे के दौरान ही ज्यादातर शहरों में पारा 3 डिग्री सेल्सियस तक और नीचे चला गया। अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम था। एक भी शहर ऐसा नहीं रहा जहां रात का पारा 7 डिग्री से ज्यादा हो। वहीं, माउंट आबू और चांदन के बाद अब चूरू और जोबनेर में पारा माइनस में चला गया। बीती रात जोबनेर और माउंट आबू में तापमान -2.5° और चूरू में -0.3° सेल्सियस दर्ज किया गया।



बारिश के बाद बादल छंटते ही राजधानी भोपाल समेत मध्य प्रदेश में अब कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। शुक्रवार को भोपाल में सीजन का पहला कोल्ड डे रहा। यहां दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम यानी 21.7 डिग्री दर्ज किया गया। रात का तापमान सामान्य से 4 डिग्री नीचे 7.4 डिग्री पर पहुंच गया। 24 घंटे ठंडी हवा चली। प्रदेश के 6 शहरों में पारा 5-6 डिग्री के आसपास और 23 शहरों में 10 डिग्री या उससे कम रहा।



मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक हिमाचल, कश्मीर में हुई बर्फबारी के बाद वहां से आई बर्फीली हवा से हमारे यहां ठंड बढ़ी। अभी तक अरब सागर से आई नमी ने ठंड रोक रखी थी। प्रदेश में दतिया सबसे ठंडा रहा। वहां दिन का तापमान 3.1 डिग्री दर्ज किया गया। नौगांव में पारा 4.1, ग्वालियर में पारा 4.2, खजुराहो में 4.8 डिग्री सेल्सियस रहा।



पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं ने 24 घंटे में बिहार के अधिकांश शहरों का तापमान 3 से 6 डिग्री सेल्सियस तक गिरा दिया। 16 से 22 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं चलीं, जिससे आम लोगों को काफी सिहरन महसूस हुई। पटना के अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान में करीब चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई।


बिहार के गोपालगंज जिले में पछुआ हवा से न्यूनतम तापमान में फिर से गिरावट आ गई। नतीजतन रात में फिर से कंपकंपी बढ़ गई है। 




बिहार के गोपालगंज जिले में पछुआ हवा से न्यूनतम तापमान में फिर से गिरावट आ गई। नतीजतन रात में फिर से कंपकंपी बढ़ गई है।

पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री से कम रहने और न्यूनतम पारा 10 डिग्री से कम होने से कोल्ड डे जैसे हालात बन गए हैं। दो दिन तक यही स्थिति रही तो कोल्ड डे घोषित हो जाएगा। सबसे ज्यादा गया में न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस गिरावट आई। शुक्रवार को पटना का अधिकतम तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस कम है।



राजधानी दिल्ली में इंसान से लेकर पशु-पक्षी भी ठंड की कहर के आगे बेबस दिखे। दिल्ली-NCR में तापमान लगातार गिर रहा है। शुक्रवार को नजफगढ़ क्षेत्र के जाफरपुर कलां में सामान्य से 6 डिग्री कम, शिमला के बराबर 2.7 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।


मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली का सामान्य तापमान 4.4° सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है। पश्चिमी दिल्ली के पालम में सामान्य 5 डिग्री कम 3.4° सेल्सियस, लोधी रोड में 3.8°, सफदरजंग में 4.4°, नजफगढ़ में 5.9° और दिल्ली के रिज इलाके में न्यूनतम तापमान 6.2° दर्ज किया गया।



शीतलहर से पंजाब में फिलहाल राहत मिलती नजर नहीं आ रही। शुक्रवार को अमृतसर में ठंड का 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया। यहां न्यूनतम पारा 0.4 डिग्री रहा, जो सूबे में सबसे कम है। जालंधर-कपूरथला में पारा 1.6 डिग्री रहा। शीतलहर के साथ कोहरा भी बढ़ेगा। मौसम केंद्र के डायरेक्टर डॉ. सुरिंदर पाल ने बताया कि दिन और रात के तापमान की साइकिल बदलने से ठंड ज्यादा है। पिछले साल दिन का तापमान तेजी से गिरता था, रात को चढ़ जाता था। इस साल साइकिल बदला है।


उधर, चंडीगढ़ में भी पारा लगातार गिर रहा है। यहां न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह सीजन में सबसे कम है। अगले कुछ दिन तक और पारा गिरेगा और धुंध पड़ सकती है।


छत्तीसगढ़: रायपुर में 2.5° और पेंड्रा रोड में 6° तक गिरा तापमान

उत्तर से ठंडी और पूर्व से शुष्क हवा आने के कारण छत्तीसगढ़ में ठंड ने दस्तक दे दी है। रायपुर में रात के तापमान में 2.5 डिग्री और पेंड्रा रोड में 6 डिग्री की गिरावट आई है। इससे उत्तर छत्तीसगढ़ में न्यूनतम तापमान सामान्य पर आ गया है। राजधानी में अभी भी रात का तापमान 17.2 डिग्री पर है और यह सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा है। अंबिकापुर में भी न्यूनतम तापमान 5 डिग्री गिरा। वहां तापमान 8.8 डिग्री रहा, जो सामान्य है।छत्तीसगढ़ के महासमुंद में पारा 8° पर पहुंच गया।