64 नग पिका जब्त, करील की बिक्री रोकने शुरू हो गई वन अमला की कार्रवाई

64 नग पिका जब्त, करील की बिक्री रोकने शुरू हो गई वन अमला की कार्रवाई

बांस पिका के साथ पकड़ाया युवक

रायगढ़। बारिश का मौसम शुरू होने के बाद करील की बिक्री भी शहर में होती है, पर इसे रोकने के लिए रायगढ़ वन अमला लगातार कार्रवाई करता है। जहां पिछले कुछ दिनों से वन परिक्षेत्र रायगढ़ के अधिकारियों के द्वारा लगातार इस पर निगरानी रखने के लिए अपने मुखबिर तंत्र व वन प्रबंधन समिति केा सक्रिय किया था। जहां इसका नतीजा आज देखने को मिला कि एक युवक को बांस पिका के साथ पकड़ा गया है। जिसे जब्त करते हुए मामले में आरोपी के खिलाफ अपराध कायम कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। 

इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक आज दोपहर रेंगालपाली सर्किल के दर्रामुड़ा क्षेत्र कक्ष क्र. 1016 पीएफ में गढ़उमरिया का रहने वाला शिवकुमार पिता मानसिंह लहरे बांस पिका की कटाई करने के बाद उसे करील के रूप में तैयार करने जा रहा था। तभी मामले की जानकारी वन प्रबंधन समिति के सदस्यों को लग गई। ऐसे में समिति सदस्य सिंधी लाल यादव, परमेश्वर गुप्ता, प्रह्लाद कोबिया ने तत्काल परिसर रक्षक शरद कुमार बेक को मामले की सूचना देते हुए शिवकुमार को पकड़ लिया। इसके बाद समिति सदस्यों के द्वारा बांस पिका चोर को परिसर रक्षक के सुपूर्द किया गया। जांच के दौरान पाया गया कि उसके पास 64 नग बांस पिका है। जिसे परिसर रक्षक के द्वारा जब्त कर मामले की जानकारी रायगढ़ रेंजर राजेश्वर मिश्रा को दी गई। इसके बाद उसे रेंज कार्यालय लाया गया और मामले में अपराध कायम कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। 

करील बिक्री रोकने तैयार अमला

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि बांस पिका से बांस का नुकसान होता है और इसे रोकने के लिए अब लगातार कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए रायगढ़ वन परिक्षेत्र में मुखबिर तंत्र व समिति सदस्यों को सक्रिय कर दिया गया है और जल्द ही शहर के बाजारों में भी छापामार कार्रवाई किया जाएगा। करील की बिक्री को रोकने के लिए वन अमला तैयार हो चुका है। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि गत साल भी करील की बिक्री को रोकने के लिए पाम्पलेट छपवा कर व लगातार सब्जी बाजारों में छापामार कार्रवाई की गई थी।