मंत्री श्रीमती भेंड़िया ने विभिन्न विकास कार्यों का किया भूमिपूजनमंत्री श्रीमती भेंड़िया ने विभिन्न विकास कार्यों का किया भूमिपूजन

मंत्री श्रीमती भेंड़िया ने विभिन्न विकास कार्यों का किया भूमिपूजनमंत्री श्रीमती भेंड़िया ने विभिन्न विकास कार्यों का किया भूमिपूजन

रायपुर : मंत्री श्रीमती भेंड़िया ने विभिन्न विकास कार्यों का किया भूमिपूजन

रायपुर, 18 अगस्त 2021

महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया ने आज बालोद जिले के डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। उन्होंने ग्राम कोरगुड़ा में 10 लाख रुपए की लागत के मंगल भवन निर्माण कार्य, ग्राम खैरा में सीसी रोड निर्माण कार्य और ग्राम कुम्हालोरी में 10 लाख रुपए लागत के मांगलिक भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया।

श्रीमती भेंड़िया ने भूमिपूजन कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश में समाज के सभी वर्गों की बेहतरी के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा की राज्य शासन द्वारा राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना वित्तीय वर्ष 2021-22 से प्रारंभ किया जा रहा है। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र में भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों को लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों के अंतर्गत चरवाहा, बढ़ई, लोहार, नाई, धोबी, पुरोहित जैसे-पौनी-पसारी व्यवस्था से जुड़े परिवार, वनोपज संग्राहक तथा शासन द्वारा समय-समय पर नियत अन्य वर्ग भी पात्र होंगे, यदि उस परिवार के पास कृषि भूमि नहीं है।  
मंत्री श्रीमती भेंड़िया ने ग्रामीणों से कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु सावधानी बरतने की जरूरत है। कोरोना गाइडलाइन का अवश्य पालन करें। साथ ही मौसमी बीमारी सर्दी, बुखार आदि होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर समय पर उपचार कराएं। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी तथा संबंधित अधिकारियों को नियमानुसार निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधि सहित गणमान्य नागरिक मौजूद थे।