आंधी तूफान ओले बारिश ने किया 50 एकड़ फसल चौपट-किसानो ने की मुआवजे की मांग

आंधी तूफान ओले बारिश ने किया 50 एकड़ फसल चौपट-किसानो ने की मुआवजे की मांग
आंधी तूफान ओले बारिश ने किया 50 एकड़ फसल बर्बाद 

कुलेश्वर सिन्हा रिपोर्ट

छुरा ग्रामीण  -  छुरा क्षेत्र में कल शाम से मौसम सुहाना हो  गया था । भीषण गर्मी के बाद अचानक से मौसम में परिवर्तन होने से लोगो ने राहत महसूस की क्योकि मौसम परिवर्तन के साथ ठंडकता भी  बढ़ी । जिससे लोगो को गर्मी से निजात तो मिला । लेकिन इस बदलते मौसम औऱ आंधी तूफान  ओले बारिश ने किसानो की चिंता बढ़ा दी । 

 छुरा ब्लाक के ग्राम खड़मा क्षेत्र के किसानों के लिए यह आंधी तूफान बड़ी मुसीबत के साथ बरस गया । जिसके कारण किसानों के लगभग 50 एकड़ फसल आंधी तूफान के भेट चढ़ गए ।  बता दे कि वर्तमान में धान में  बाली  लग चुके थे । धान  की बाली  पूरी तरह से  पक भी चुके थे । बस कटाई की ही देरी थी कि इस मे बारिश  और ओले  ने पानी फेर दिया औऱ जिसके कारण लगभग 50 एकड़  को बर्बाद कर दिया ।


किसानों ने अपनी व्यथा बताते हुए कहे कि लॉक डाउन परेड में फसल तैयार हो रहा था । अब बस कटाई की ही  देरी थी । कर्ज लेकर रबी फसल का हिम्मत किए थे लेकिन अचानक आये आंधी तूफान बारिश ने पूरे 50 एकड़ फसल को बर्बाद कर दिया । हम घर के रहे न घाट के ।


  किसानों ने आगे भी बताया की कृषि केंद्रों से उधार में  फसल के लिए कीटनाशक दवाई लिए थे । और धान काट के  धान बेचकर  दवा के रुपये  पैसे वापस देने थे अब घर के रहे न घाट के । इस  बेमौसम बारिश ने हम सब किसानों को कहि का नही छोड़े । 
अब तो शासन प्रशासन से ही उम्मीद है हम सबकी समस्या से अवगत होकर मुआवजा प्रदान करे । इस ओर ओंकार साहू ,प्रीतम साहू , गणेश साहू, टीकम, रेवाराम, भगवा राम ध्रुव, दीपक , रोहित सिन्हा, मनसा यादव ,पप्पू सिन्हा, सालिक दीवान , छगन साहू ,संतोष साहू ,राम रतन ,प्रकाश साहू , शेखर साहू , पूरन साहू , रिखी राम , कुमार यादव , ऋषि कुमार आदि पीड़ित किसानों ने मुआवजे की मांग शासन से की है ।