लो वोल्टेज व बिजली कटौती से अंचल के ग्रामीण परेशान-अधिकारी ने दी ये सफाई

लो वोल्टेज व बिजली कटौती से अंचल के ग्रामीण परेशान-अधिकारी ने दी ये सफाई

लो वोल्टेज व बिजली कटौती से अंचल के ग्रामीण परेशान-अधिकारी ने दी ये सफाई 

छुरा  ग्रामीण-छुरा अंचल सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था बुरी तरह चौपट हो गई है। अघोषित कटौती तथा लो वोल्टेज की समस्या के चलते उपभोक्ता बहुत परेशान है। खेतों में सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलने के चलते खेतों में दरारें पड़ने लगी है, वहीं धान के पौधे भी सूखने व मुरझाने लगे हैं। इससे आक्रोशित होकर ग्राम मड़ेली,खड़मा,कुरेकेरा,कोरासी,ओनवा,खैरझिटी,लोहझर,पण्ड्रीपानी, जरगांव,पीपरछेड़ी,गायडबरी,तालेसर,कनेसर,जुनवानी, पंक्तियां,बोइरगांव आदि के किसानों ने  बिजली सब-स्टेशन का घेराव करने का निर्णय लिया गया है, नियमित बिजली आपूर्ति करने तथा अघोषित बिजली कटौती बंद करने की मांग की है।

     आक्रोशित एवं परेशान लोगों ने कहा है कि मड़ेली- खड़मा में विद्युत सब-स्टेशन स्थापित तो किया गया है, लेकिन इसका सही लाभ क्षेत्र के लोगो को नहीं मिल पा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में बिना पूर्व सूचना के कभी लोड शेडिंग, कभी मेंटनेंस, तो कभी 33केवी में खराबी के नाम पर घंटों बिजली बंद कर दी जाती है। इससे उपभोक्ता परेशान रहते हैं। किसानों ने कहा इस संबंध में विद्युत सब-स्टेशन में सही जवाब नहीं मिलता।

    मड़ेली छुरा अंचल के किसानों ने बिजली समस्या को लेकर सब स्टेशन का घेराव करने का निर्णय लिया है।

   खड़मा सब-स्टेशन में अधिकांश समय  से लाइन बंद रहते हैं, गांवों में कुछ समय से लोग कम वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे हैं।ग्राम मड़ेली गांव के निवासी तेजराम निर्मलकर, यादराम निषाद, दिनेश साहू,शीतल,चेतन,हुमेन्द निर्मलकर का कहना है कि पिछले कई माह से गांव में लो वोल्टेज व बिजली कटौती के कारण जहां बिजली के पंखे,कुलर,फ्रिज, टीवी,व अन्य उपकरण नहीं चल रहें हैं सो पीस रह गया है। वहीं गर्मी के कारण रात के समय लोग सो नहीं पा रहे हैं।मड़ेली गांव के निवासी  ईश्वर निर्मलकर, गणेश साहू, ने बताया कि गांव में बिजली आपूर्ति न आने से किसानों की धान व अन्य फसलों की सिंचाई नहीं हो पा रही है।

  अघोषित बिजली कटौती व लो वोल्टेज से गर्मी के दिनों में मौसम की मार से जूझ रहे हैं,  लोगों  को बिजली की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। लोगों का जीना मुहाल हो गया है जिले में कब बिजली आएगी और कब कटेगी इसकी कोई समय सारणी नहीं है। खासकर कालेज,स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का इक्जाम इसी सत्र में प्रारंभ होने वाला है।

        अनियमित विद्युत आपूर्ति ने लोगों का जीना हराम कर दिया है,गर्मी के मौसम में भी मड़ेली के किसान दयाराम निर्मलकर भीखम सिंह ठाकुर, गजेन्द्र ठाकुर,वेशनारायण ठाकुर,रामचंद साहू, गिरधारी सेन,भीषम सिन्हा,टेमन सिन्हा,भीखम ध्रुव,मनहरण सिन्हा,बाटी साहू,देवी सिंग, मोती लाल ध्रुव, श्यामलाल सिन्हा, काशीराम निर्मलकर, उमेश साहू,रामखिलावन ध्रुव,श्यामाबाई सिन्हा आदि ने सबस्टेशन पहुंचकर घेराव करने का एलान किया है। ग्रामीणों का कहना है कि

यदि शीघ्र ही लो वोल्टेज व बिजली कटौती की समस्या से छुटकारा नहीं मिला तो उच्चाधिकारियों से शिकायत  कर आन्दोलन के लिए बाध्य हो सकते हैं।



गर्मी का मौसम शुरू होने से लोड बढ़ जाता है , इस समस्या का समाधान जल्द किया जाएगा। वोल्टेज मेंटनेंस के लिए नया ट्रांसफार्मर मुड़ागांव में  लगाने की प्रक्रिया जल्द  ही शुरू हो जाएगी - जेइ विनय सिंह  (मड़ेली डीसी छुरा )