डेढ़ वर्ष के अथक प्रयास से ग्रामीण बंजर कंकड़ युक्त जमीन को फव्वारा गार्डन बना लिए - अब कर रहे मंदिर निर्माण

डेढ़ वर्ष के अथक प्रयास से ग्रामीण बंजर कंकड़ युक्त जमीन को फव्वारा गार्डन बना लिए  - अब कर रहे मंदिर निर्माण

डेढ़ वर्ष के अथक प्रयास से ग्रामीण बंजर कंकड़ युक्त जमीन को फव्वारा गार्डन बना लिए  - अब कर रहे मंदिर निर्माण 


कुलेश्वर सिन्हा/छुरा ग्रामीण:-गरियाबंद जिले के छुरा ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत हरदी में  100 वर्षो से अधिक पुरानी शिव मंदिर किनारे के   बंजर जमीन आज गार्डन का रूप ले लिया है ।  इस  बंजर जमीन को गार्डन के रूप में सहेजने में ग्रामीणों की अहम भूमिका दिखी  ।मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीणों द्वारा   गंदगी से भरे पड़े बंजर जमीन की सफाई कर  एवं  जमीन में गड़े कंकड़ पत्थर को निकालकर उसको गार्डन के रूप में बनाना यह एक  कड़ी परीक्षा से कम नही रहा जिसको ग्रामीणों ने भलीभांति अपने मेहनत से ऐसे जमीन को गार्डन का रूप दिए ।




 इस गार्डन में शाम और सुबह  बच्चो की किलकारियां गूंजती रहती है । बच्चे यहां गार्डन में लगे झूले का आनंद लेते अक्सर  दिखाए देते रहते हैं। वह शाम के समय मन्दिर की घण्टिया एवं गार्डन में लगे फव्वारे  गार्डन के वातावरण को और भी खूबसूरत बनाती है । जिसका फायदा इस गार्डन में बच्चे, बूढ़े, युवा वर्ग एवं वरिष्ठजनो को मिल रहा है ।





वही क्षेत्रवासी की माने तो ऐसा सुंदर  गार्डन पूरे ब्लाक में कहि नही देखने को मिलेगा । प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्रामीणों के सहयोग से यह सम्भव हो पाया है। छुरा ब्लाक में यह गाँव बहुत ही भक्ति भाव  में लीन गाँव  के रूप में इसकी पहचान होती है ।


यहां माघी पुन्नी मेला बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है । माघी पुन्नी मेला में 24 घण्टे तक ॐ नमः शिवाय का जाप होता है । जिसमे आस पास के लोग इस मेला में भाग लेते हैं औऱ मनोकामना पूर्ति की आस शिव जी से करते हैं।





ग्राम हरदी के सरपंच संतु ध्रुव ने जानकारी देते हुए बताए कि यह जमीन काफी अनुपयोगी एवं बंजर था जिसको ग्रामीणों के सहयोग से यहां पर गार्डन लगभग डेढ़ वर्ष की कड़ी मेहनत से सम्भव हो पाया   । जिसके प्रेणाश्रोत हम समस्त ग्रामवासी पूर्व विधायक ओंकार शाह को मानते हैं। और  माननीय ओंकार शाह जी के द्वारा शनि देव की मूर्ति औऱ सिद्ध बाबा की मूर्ति का सहयोग दिया जा रहा है । जिसके लिये सभी ग्रामीण शाह जी का आभार मानते हैं । बता दे कि शनि देव की मूर्ति राजस्थान प्रदेश से आर्डर कर मंगाया गया है।  जो कि पूर्व विधायक ओंकार शाह जी द्वारा दिया जा रहा है। 



वही सरपंच ने आगे जानकारी देते हुए बताए कि इस गार्डन को मूर्त रूप देने में लगभग डेढ़ लाख रुपय की  लागत अब तक लग चुकी है । साथ ही साथ शनि देव मंदिर का भी निर्माण हो रहा है । जिसमे सभी क्षेत्रवासी बढ़चढ़कर  सहयोग कर रहे हैं आगे भी सहयोग की उम्मीद है करके अपनी बात सरपंच ने समाप्त की ।



आगे पूर्व विधायक ओंकार शाह जी ने जानकारी देते हुए बताए कि यह गाव हरदी उनके पूर्वजों का   रहा है यहां की तालाब मंदिर सभी शाह परिवार के जायदाद का हिस्सा है । आगे उन्होंने बताया कि उनके दादा स्वर्गीय राजकुमार श्री लाल भोगेन्द्र शाह जी के दिशा दशा में ही आज यह गाँव चमक रहा है भक्ति भाव मे सभी हिस्सा ले रहे हैं । जो कि क्षेत्र में प्रेणादायक के रूप में यह गाँव बन रहा है।



आगे शाह जी जानकारी में बताए कि अभी जो शनि देव का  जो मन्दिर निर्माण हो रहा है वो 20 से 25वर्षो पहले हमारे द्वारा ग्रामीणों के साथ इक्छा जताए थे जो आज शनि देव की कृपा से पूरी हो रहे हैं ।  और शनि देव मन्दिर का निर्माण हो रहा है । 



वही पूर्व विधायक ओंकार शाह  जी ने कहा कि मैं मन्दिर देवाला के विकास हेतु कभी भी झिझक नही करता हूं हमेशा ततपर होकर गाँव नगर समाज को साथ लेकर हमारी संस्कृति को सहेजने का हरदम प्रयास में लगे रहते हैं आगे भी अनवरत प्रयास जारी रहेगा ।