जनपद पंचायत छुरा के जनपद सभा कक्ष में आज सामान्य सभा का आयोजन

जनपद पंचायत छुरा के जनपद सभा कक्ष में  आज सामान्य सभा का आयोजन

जनपद पंचायत छुरा के जनपद सभा कक्ष में  आज सामान्य सभा का आयोजन 


छुरा ग्रामीण- जनपद पंचायत छुरा के जनपद सभा कक्ष में  आज सामान्य सभा का आयोजन किया था। 

 सामान्य सभा जनपद अध्यक्ष तोकेश्वरी मांझी, उपाध्यक्षगगौरव मिश्रा, विधायक प्रतिनिधि  अशोक दीक्षित, जनपद के सीईओ रुची शर्मा के उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। 

  सभा में मुख्य तौर पर सर्व प्रथम जीपीडीपी कार्य योजना के सम्बन्ध में चर्चा की गयी। जिसमें 15 वीं वित्त योजनांतर्गत वर्ष 2020-21के जनपद पंचायत विकास योजना जीपीडीपी योजनांतर्गत जनपद के सभी जनपद सदस्ययों ने अपने -अपने क्षेत्र में  कार्य कराये जाने हेतु प्रस्ताव जमा किया। जनपद के सीईओ रुची शर्मा ने कहा कि आपके इस प्रस्ताव को सामान्य प्रशासन की बैठक में अनुमोदन के पश्चात  जिला पंचायत स्वीकृति के लिए भेजें जाने की बात कही। 





    तत्पश्चात विभाग वार खण्ड के प्रमुख अधिकारियों के द्वारा विभाग में चल रही सम्पूर्ण गतिविधियों की जानकारी प्रस्तुत की गयी। जिसमे स्वास्थ्य विभाग से बीएमओ डा प्रजापति ने कहा कि विभाग ने अब तक कोरोना की  5877 लोगो की जांच गयी है। जिसमें 385 केश पांजिटिव लक्षण के पाये गये हैं। गंभीर 24 लोगों को जिला कोविड हास्पिटल गरियाबंद आईसुलेसन में  तथा  12 लोगो को होम कोरेन्टाइन में  रखा गया है। उन्होने 1 अप्रैल से 45 से 59 वर्ष के सभी वर्ग को व बीपी शुगर के मरीजों को भी अनिवार्य रुप से लगवाने की अपील की है। सभी च्वाईस सेन्टरों में आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है  जिसमें सभी एपीएल कार्ड धारियां के सभी सदस्यों की 50-50 हजार तथा बीपीएल कार्ड  धारी के 5 लाख रुपए तक आयुष्मान भारत कार्ड नि:शुल्क बनने की जानकारी दी।विद्युत विभाग के एई दीवान ने विभाग की कार्ययोजना रखी। जनपद सदस्य नीलकंठ सिंह ठाकुर, प्रहलाद यदु, थानेश्वर कंवर ,संत राम नेताम सहित सभी जनपद सदस्यों ने लोवोल्टेज, बिजली, कटौती तथा बगैर रीडिंग बिल के मनमाने बिल आने  और भीषण गर्मी आने वाला है पेयजल व निस्सारी पर गहरे संकट को ध्यान रखते हुए सभी ने अपने अपने सवाल कडा़ किया। एई दीवान ने सभी विभागीय समस्या रखी उन्होने लोवोल्टेज का कारण विद्युत की ज्यादा खपत होना बताया। जिसमें पिछले साल की अपेक्षाकृत इस वर्ष अधिक का बोर खनन होना। फसलों में  धान को बोना जिसमें पानी का अधिक लगना। तथा चोरी छुपे विद्युत की चोरी करने ,व लम्बी दूरी कौमा से बिजली की सप्लाई होना जैसे कारण प्रमुख है। पर भी विभाग के द्वारा मडे़ली के सिद्ध बाबा मंदिर पास के प्लाट 132 kv के विद्युत सेन्टर  बनाये जाने की माँग पत्र शासन और प्रशासन को भेजा जा चुका है। शीघ्र स्वीकृत होने पर क्षेत्र लोवोल्टेज से मुक्त हो जायेंगे। शीघ्रता के लिए जनता व जनप्रतिनियों को भी ध्यान होगा। 

    वन विभाग, आर ई एस, के भी आधिकारीयो ने विभागीय जानकारी दी। सभी सदस्यों ने अपने क्षेत्रिय समस्याओं को रखे।नीलकंठ सिंह ठाकुर ने ग्राम पंचायत देवरी के आश्रित ग्राम बिरोडार से कचना ध्रुवा मार्ग पर पुलिया निर्माण, बोदलपारा, दर्री पारा के आहता निर्माण के रुके अंतिम किश्त, तथा अतरमरा में सिंचाई हेतु पानी, अतरमरा में ही सामुदायिक शौचालय निर्माण में आ रही राजनैतिक अडंगा पर भी सवाल किया गया । विधायक प्रतिनिधि अशोक दीक्षित ने सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारी ,जनता और जनप्रतिनियों के कार्यो को तत्काल करने का निर्देश दिया। सभापति प्रहलादू यदु ने दिवंगत जनपद सदस्य हेमलाल चन्रदकर के क्षेत्र की जीपीडीपी योजना का कार्य जनपद अध्यक्ष के द्वारा  प्रस्ताव देने की बात रखी ,जिसपर सभी सदस्यों ने प्रस्ताव स्वीकार किया गया। सामान्य सभा में  सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारी व सभापति में  रजनी सतीश चौरे, बुन्दा गजेन्द्र साहू,संत राम नेताम,पुष्पा देवानंद साहू, तथा जनपद सदस्यों मेंअशोक पटेल, रिखी यादव,शशीमुखी नेताम, लगनीअवध साहू,सतबती सोरी, सुखबती टांडे, शांति नागेश, जागृति ठाकुर,हेमलता, सावन अघन सिंह ठाकुर सहित जनपद के कर्म चारी गण उपस्थित थे।