राज्य में कल से सभी नागरिकों का कोविड-19 टीकाकरण कोविन पोर्टल से होगा

राज्य में कल से सभी नागरिकों का कोविड-19 टीकाकरण कोविन पोर्टल से होगा

राज्य में कल से सभी नागरिकों का कोविड-19 टीकाकरण कोविन पोर्टल से होगा


प्रदेश में 21 लाख 33 हजार से अधिक वैक्सीन डोज उपलब्ध

केन्द्रों में अॅान साइट पंजीयन भी होगा


 राज्य में 18 वर्ष की आयु से अधिक सभी लोगों का कल से  कोविड 19 टीकाकरण, कोविन पोर्टल से होगा, क्योंकि भारत सरकार द्वारा सभी वर्गाें के लिए कोविड 19 टीका निःशुल्क दिया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने भारत सरकार से प्राप्त गाईडलाइन के अनुसार तैयारी कर ली है। राज्य में अब आयु वर्ग के अनुसार अलग- अलग टीकाकरण केन्द्र नही होंगे। 18 वर्ष की आयु से अधिक के सभी उम्र के लोग, अपनी सुविधानुसार कोविन पोर्टल से पंजीयन करा सकते हैं या टीकाकरण केन्द्र में जाकर भी पंजीयन करा सकते हैं।

      

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान में राज्य में कोविड 19 वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में है । 20 जून सुबह तक की स्थिति में विभाग के पास भारत सरकार से प्राप्त वैक्सीन 19 लाख 58 हजार 690 डोज है और राज्य सरकार द्वारा खरीदी गई वैक्सीन 1 लाख 75 हजार 309 ,कुल 21 लाख 33 हजार 999 डोज उपलब्ध है।

           

स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं कि चूंकि 21 जून से भारत  सरकार द्वारा निःशुल्क टीका दिया जा रहा है इसलिए राज्य में पृथक से टीकाकरण पोर्टल संचालित करने की आवश्यकता नही रहेगी। सभी आयु वर्गाें का टीकाकरण कोविन पोर्टल के माध्यम से ही होगा। जिन व्यक्तियों के पास इंटरनेट और मोबाइल की सुविधा नही है उन्हे अॅान साइट पंजीयन या चाइस सेंटर के माध्यम से पंजीयन कराने की सुविधा देने के निर्देश कलेक्टरों को दिए गए हैं ताकि सभी वर्गाे का आसानी से टीकाकरण हो सके।

      

विभाग ने स्पष्ट किया है कि जिन लोगों ने पूर्व में सी जी टीका के माध्यम से वैक्सीन की पहली डोज ली है,उन्हे दूसरी डोज लगाने के समय पहली डोज का सर्टिफिकेट या वैक्सीनेशन की तारीख बतानी होगी और पहचान पत्र दिखाने पर उनको निर्धारित समय पर दूसरी डोज लग जाएगी।

   

स्वास्थ्य विभाग ने सभी लोगों से अपील की है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें और एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में वैक्सीन अवश्य लगाएं ताकि  संक्रमण के गंभीर खतरे से खुद भी बच सकें और अपने परिवार को भी बचा सकें। वैक्सीन लगाने के बाद भी कोविड अनुकूल व्यवहार करना जैसे मास्क लगाना,भीड़ वाले स्थानों में न जाना और हाथों की साबुन पानी या सेनेटाइजर से समय समय पर सफाई करना जरूरी है।

    

ज्ञात हो कि अब तक 20 जून की स्थिति में राज्य में 75 लाख 58 हजार 352 डोज लगाई जा चुकी है जिसमें 45 वर्ष से अधिक के 45 लाख 61 हजार 813 को पहली डोज और 745891 को दूसरी डोज लगी है। इसी प्रकार 18 से 44 आयुवर्ग में 11 लाख 60 हजार 258 को पहली डोज और 28791 को दूसरी डोज लगी है।


हेल्थ केयर वर्कर में 91 प्रतिशत को पहली और 69 प्रतिशत को दूसरी डोज, पंजीकृत सभी फ्रंटलाइन वर्कर को शतप्रतिशत पहली डोज और 70 प्रतिशत को दूसरी डोज लग चुकी है।

उल्लेखनीय है कि राज्य में 18 से 44 आयु वर्ग की आबादी लगभग 1करोड़ 35 लाख हैं और 45वर्ष से अधिक उम्र की आबादी 58 लाख 66 हजार 599 है।

     

राज्य में भारत सरकार के निर्देशानुसार  प्राथमिकता क्रम में सबसे पहले  हेल्थ केयर वर्कर,फंटलाइन वर्कर, 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक, वे नागरिक जिन्हे दूसरी डोज लगाने का समय आ गया है, इसके बाद 18 से 44 आयु वर्गके नागरिकों को टीका लगाया जाएगा। गाइड लाइन के अनुसार राज्य सरकारों केा 18 वर्ष से 44 वर्ष के नागरिकों के बीच प्र्राथमिकता क्रम निर्धारित करने की छूट दी गई है। इसलिए राज्य सरकार के पूर्व के 9 मई 2021 के आदेश के अनुसार अंत्योदय, बी पी एल पी एल,फं्रटलाइन वर्कर आदि श्रेणियों के लिए निर्धारित प्रतिशत यथावत् लागू रहेगा।