कृषि विभाग ने किया किसानों को बीज वितरण

कृषि विभाग ने किया किसानों को बीज वितरण

कृषि विभाग ने किया किसानों को बीज वितरण


संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े रहे उपस्थित


चन्दन गुप्ता/सूरजपुर- भैयाथान विकासखण्ड के ग्राम पंचायत धरतीपारा में छत्तीसगढ़ शासन कृषि विभाग के द्वारा विभागीय योजना के तहत 200 बोरी एमटीयू धान किस्म 1156 धान बीज का वितरण किया गया। खरीफ ऋतु हेतु मूंग फसल की खेती हेतु 50 हेक्टेयर बीज का वितरण का कार्य भी किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भटगांव विधायक व संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े व कार्यक्रम की अध्यक्षता भैयाथान जनपद पंचायत के कृषि स्थाई समिति के सभापति कृष्ण मुरारी साहू व विशिष्ट अतिथि स्थाई समिति जिला प्रतिनिधि हीरालाल राजवाड़े सहित संयुक्त सचिव जिला कांग्रेस कमेटी देवनारायण प्रजापति, विधायक प्रतिनिधि राजा राम राजवाडे व भारी संख्या में कृषक में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी नरेंद्र रक्सेल के द्वारा छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं को विस्तार पूर्वक बताया। जिला पंचायत सभापति हीरा लाल राजवाड़े ने कहा कि राजीव गांधी न्याय योजना मुख्यमंत्री वृक्षारोपण योजना को विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि अधिक से अधिक संख्या में इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए, कृषि स्थायी समिति सभापति के द्वारा  छ.ग. मे हो रहे विकास से अवगत कराते हुए विधानसभा के नवीन निर्मित सड़क आदि के बारे में बताया गया। संबोधन के अंत में संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े जी के द्वारा छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी नरवा, गरुवा, घुरवा, बाड़ी योजना का प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल के मनसा का जिक्र करते हुए कहा कि आज के दौर में खेती कार्य में रसायन की मात्रा का उपयोग काफी हो रहा है जिस कारण मिट्टी की उर्वरता क्षमता कमजोर होते जा रही है व कैंसर एवं अन्य गंभीर बीमारियां भी इसका कारण बन रही है जिन कारण खेती में रसायनों का कम उपयोग करते हुए जैविक खेती का उपयोग करने से ही इन गंभीर स्थितियों से बचा जा सकता है। कार्यक्रम का मंच संचालन विस्तार अधिकारी जितेंद्र झा के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित कृषि विकास अधिकारी अनिल सोनी के द्वारा किया गया।


गोठान हेतु बीज प्रदाय


ग्राम पंचायत बरोल में संचालित गोठान चांदनी आजीविका समूह के द्वारा किया जा रहा है जिन्हें विधायक के द्वारा गोठान हेतु मूंग व धान बीज वितरण किया गया व इसे सफलतापूर्वक लगाने हेतु महिला समूह से अपील की गई।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना...    


कृषकों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का भी लाभ उठाया लगभग 50 कृषकों ने कराया बीमा योजना की विस्तृत जानकारी कृषि विस्तार अधिकारी अमित कुमार के द्वारा दी गई।


ग्रामीणों ने की गौठान की मांग



वर्तमान में धरतीपारा पंचायत में गौठान संचालित नहीं है जिस कारण ग्रामीणों ने उपस्थित विधायक से गठन निर्माण हेतु मांग की। इस संबंध में विधायक द्वारा मौखिक रूप से अस्वस्थ किया गया कि यह मांग जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाएगा।