इन कम्पनियों के स्मार्टफोन में जनवरी से व्हाट्सएप बन्द

इन कम्पनियों के  स्मार्टफोन में जनवरी से व्हाट्सएप बन्द

इन कम्पनियों के  स्मार्टफोन में जनवरी से व्हाट्सएप बन्द



ब्यूरो -पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का सपोर्ट अगले साल की शुरुआत यानी 1 जनवरी 2021 से कुछ स्मार्टफ़ोन्स के लिए बंद कर दिया जाएगा ।जिन स्मार्टफोन्स से WhatsApp का सपोर्ट ख़त्म किया जा रहा है उनमें एंड्रॉयड और आईफ़ोन शामिल हैं. यानी पुराने वर्जन के सॉफ़्टवेयर में वॉट्सऐप काम नहीं करेगा.


रिपोर्ट के मुताबिक iOS 9 और Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम से भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम नहीं करेगा.


iPhone 4 या इससे पुराने आईफ़ोन से भी WhatsApp का सपोर्ट खत्म किया जा सकता है. हालांकि इससे आगले वर्जन के आईफोन यानी iPhone 4s, iPhone 5s, iPhone 5C, iPhone 6, iPhone 6s में अगर पुराना सॉफ़्टवेयर है तो इन्हें अपडेट किया जा सकता है.


अपडेट करने के बाद इन आईफ़ोन मॉडल में WhatsApp चलाया जा सकेगा. एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन्स की बात करें त Android 4.0.3 से भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp का सपोर्ट नहीं मिलेगा.


ग़ौरतलब है कि WhatsApp समय समय पर ऐसा करता है. अब लगातार नए अप्डेट्स और सिक्योरिटी पैच दिए जाते हैं. ऐसे में पुराने वर्जन के सॉफ़्टवेयर में सपोर्ट देना कंपनी के लिए संभव नहीं होता.


नए सिक्योरिटी पैच की वजह से भी कई बार कंपनी सलाह देती है कि पुराने वर्जन के सॉफ़्टवेयर पर चलने वाले स्मार्टफोन्स न यूज करें. इसलिए आपके पास भी अगर पुराना आईफ़ोन या एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन है तो सेटिंग्स में जा कर अपडेट चेक कर सकते हैं।

By-at