दिव्यांग गीता को मिला ट्राइसिकल , 8 से 10दिन में मिलेगा कृत्रिम पैर

दिव्यांग गीता को मिला ट्राइसिकल , 8 से 10दिन में मिलेगा कृत्रिम पैर
दिव्यांग गीता को मिला ट्राइसिकल , 8 से 10दिन में मिलेगा कृत्रिम पैर



कुलेश्वर सिन्हा 
गरियाबंद/छुरा ग्रामीण :- मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज शाम वीसी के  माध्यम से जिले के छुरा विकासखंड अंतर्गत लगभग 20 किमी दूर घने जंगलों के बीच   ग्राम  छिदौली के कमार पारा में रहने  दिव्यांग बालिका कुमारी गीता नागेश से बात की। 


 मुख्यमंत्री ने  कहा कि जब मुझे  अखबार के माध्यम से  गीता के बारे में पता चला तो वो  स्वयं भावुक हो उठे और उन्हें तत्काल उनकी इच्छा के अनुरूप बैटरी चलित मोटराइज्ड सायकिल उनके घर मे पहुंचाकर देने के निर्देश दिए। वही  दोपहर 2 बजे के पहले ही दिव्यांग बालिका गीता के लिए समाज कल्याण विभाग के द्वारा बैटरी चलित वाहन पहुँच गयी थी। 


 मुख्यमंत्री ने गीता से बात करते हुए कहा कि विषम परिस्थिति में भी रास्ता निकाल लेना बड़ी बात है। उनकी हौसले की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे  जरुरत मंद बेटी के साथ सरकार खड़ी है।



गीता ने मुख्यमंत्री के कार्यवाही  से खुश होकर गाँव आने का दिया न्यौता

बातचीत के दौरान गीता ने मुख्यमंत्री को गांव आने का न्योता  दिया।  मुख्यमंत्री ने स्कूल के बारे में जानकारी  ली तो गीता ने  बताया कि जो ट्राइसिकल मुझे मिली थी उसको मैंने अन्य दिव्यांग को भेट करदी ।
वही गीता ने आगे कहा की अब वो बैटरी चलित  ट्रायसिकल से स्कूल जाएगी ।




 मौके पर मौजूद कलेक्टर श्री निलेश क्षीरसागर ने  जानकारी  दी कि अब उन्हें सामाजिक सुरक्षा पेंशन मई माह से मिलना प्रारंभ हो गया है। बच्ची के कृत्रिम पैर के लिए नाप ली गयी है । जो कि 8 से 10 दिन के भीतर  कृत्रिम पैर मिल जाएगी । जिससे उसको सहारा मिल पायेगा कृत्रिम त्  पैर  के सहारे चलने लगेगी।


गीता ने भास्कर को कहा धन्यवाद 

  गीता ने दैनिकभास्कर को मुस्कुराते हुए धन्यवाद कहि । और आगे गीता ने कहा कि अब वो बहुत खुश है और स्कुल खुलने का इंतजार कर रही है। अब वो  मोटराइज्ड सायकल से ही स्कूल जाएगी।  ज्ञातव्य है कि गीता के दोनों पैरों में पंजा नही होने के कारण वो गिलास लगाकर चलती थी। जिससे असहनीय दर्द भी होता था ।


समाज कल्याण विभाग ने कृत्रिम पैर के  कास्टिंग कर  लिए सैम्पल

रायपुर माना से पहुँचे टीम ने दिव्यांग गीता के पैरों का कास्टिंग कर कृत्रिम पैर बनाने के लिए सैम्पल लिया । उस वक्त गीता रोने लग गयी थी कि कही पैर  तो काटा नही जा रहा है । अधिकारियों के समझाईस के बाद गीता चुप हुई ।




राज्य शासन से जल्द मिलेगा पक्की आवास

कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर से चर्चा करने पर उन्होंने कहा कि इसमामले में  उचित कार्यवाही करवाकर जल्द से जल्द गीता के परिवार को पीएम आवास दिलवाया जाएगा ।



।इस अवसर परआदिवासी विकास परियोजना के अध्यक्ष संजय नेताम,  जनपद छुरा अध्यक्ष तोकेशरी मांझी, उपाध्यक्ष श्री मिश्रा, एसडीएम अंकिता सोम, जनपद सीईओ रुचि शर्मा,समाज कल्याण  विभाग के उपसंचालक श्री देवांगन, सीएमएचओ डा नवरत्न,तहसीलदार कुर्रे, नायाब तहसीलदार कुसुम प्रधान मौजूद थे।



सांसद व कांग्रेस विधि के अध्यक्ष ने तत्काल कार्यवाही के लिए किए थे आग्रह



सांसद विवेक के तन्खा और प्रदेश कांग्रेस विधि के अध्यक्ष संदीप दुबे के आग्रह पर संवेदनशील मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने कार्यवाही करते हुए गरियाबंद कलेक्टर को निर्देश दिए है ,जिसमे गीता को तुरंत इलेक्ट्रॉनिक साईकल एवं प्रधानमंत्री आवास से उनके मा पिता को आवास उपलब्ध करवाई जा रही है साथ ही साथ मुख्यमंत्री जी ने निर्देश देते हुए स्वास्थ विभाग रायपुर की टीम तुरंत गीता की आवश्यक मेडिकल जांच के लिए उसके गांव में भेजा ।

संसद सदस्य विवेक के तंखा और उच्च न्यायालय के अधिवक्ता व  प्रदेश कांग्रेस विधि के अध्यक्ष संदीप दुबे ने मुख्यमंत्री जी का आभार जताया और दैनिकभास्कर का भी आभार जताया